
दोस्तों हम सभी को पता है अब यूट्यूब केवल एक वीडियो देखने मन लगाने का प्लेटफार्म नहीं रहा है , यूट्यूब आज के समय में लाखों लोग को अपना करियर बनाने का मौका दे रहा है। अगर आप नए हैं और आप भी यूट्यूब पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए।
आज के इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए, वह भी एकदम ऑर्गेनिक तरीके से अगर आप अगर आप कुछ नया सीखना या जाना चाहते हैं तभी इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा वरना आप अपना कीमती समय कहीं और दे सकते हैं।
अपने चैनल की नीच तय करे
यूट्यूब पर आने से पहले आपको अपने चैनल की नीच डिसाइड करनी रहती है, अगर आप एक ही यूट्यूब चैनल पर टेक के वीडियो, एजुकेशन, गेमिंग वीडियो और हेल्थ वीडियो डालेंगे तो आपकी वीडियो पर व्यूज नहीं आएंगे और अगर व्यूज नहीं आएंगे तो सब्सक्राइबर नहीं बढ़ेंगे।
तो इसलिए आपको पहले अपने चैनल की एक नीच फिक्स करनी है। आपको अपने चैनल पर किसी एक नीच पर वीडियो डालनी है। जैसे टेक रिव्यू वीडियो, मोटिवेशनल वीडियो, गेमिंग वीडियो, हेल्थ वीडियो ,एजुकेशन वीडियो या फिर आप अपने अनुसार कोई और भी टॉपिक चुन सकते हैं। जिस भी टॉपिक पर आपको ज्यादा इंटरेस्ट है उस टॉपिक पर आपको वीडियो बनानी चाहिए।
वीडियो में सब्सक्राइब के लिए कहिए
आप चाहे लॉन्ग वीडियो बनाते हो या शॉर्ट्स वीडियो आपको अपनी वीडियो में कहीं ना कहीं सब्सक्राइब के लिए ऑडियंस को कहना है, अगर आप लॉन्ग वीडियो बनाते हैं 2 मिनट से लेकर 5 मिनट तक के तो उस बीच में आपको दो बार वीडियो में सब्सक्राइब के लिए कहीं ना कहीं कहना चाहिए।
इससे देखने वाली ऑडियंस के मन में विचार बन सकते हैं और वह आपको सब्सक्राइब करने का सोच सकता है, शॉर्ट्स में आप एनीमेशन लगा सकते हैं या फिर वहां भी आप ऑडियंस को एक बार कह सकते हैं सब्सक्राइब के लिए।
शॉर्ट्स वीडियो और हाई क्वालिटी वीडियो बनाएं
आज के इस समय में लोगों के पास ज्यादा समय नहीं रहता है तो वह लंबी वीडियो देखने में दिलचस्पी नहीं दिखाते। आज के समय में लोग शॉर्ट्स वीडियो को ज्यादा देखना पसंद करते हैं, इसलिए आपको शॉर्ट्स वीडियो बनाने चाहिए, शॉर्ट्स वीडियो से ज्यादा सब्सक्राइबर आते हैं, और यूट्यूब शॉर्ट्स पर व्यूज भी बहुत अधिक आते हैं।
आपको अपनी शॉर्ट्स वीडियो को इस तरीके से बनाना होगा कि अगर कोई भी उसको देख तो पूरी तरह से इंगेज हो जाए. सिंपल से बात है अगर कोई ऑडियंस आपकी वीडियो को देखकर पूरी तरह से इंगेज हो जाता है तो वह आपकी वीडियो पर लाइक भी करेगा कमेंट भी करेगा और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा।
चैनल की ब्रांडिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान दें
जब आप कोई बड़े यूट्यूब का यूट्यूब चैनल विजिट करते हैं तो वहां आपके चैनल का Logo और बैनर अच्छी डिजाइन में नजर आते हैं और एकदम प्रोफेशनल लुक दिखाई देता है, इसी प्रकार से आपको अपने चैनल में एक प्रोफेशनल Logo और एक प्रोफेशनल बैनर लगाना है जिससे आने वाले यूजर को प्रोफेशनल फील हो।
वीडियो में आपको Intro और Outro भी एकदम प्रोफेशनल और साफ रखना है ताकि ऑडियंस समझ पाए, चैनल के About Us सेक्शन में आपके चैनल का मकसद साफ-साफ बताना है, जिससे यूजर उसे पढ़ने के बाद समझ पाए की आपका चैनल किस टाइप की विडियो अपलोड होता है जिससे वह आपके चैनल को सब्सक्राइब करें।
कंसिस्टेंसी बनाए रखें
यूट्यूब एकमात्र एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो काफी स्ट्रगल करने वाले को भी तुरंत सुपर स्टार बना देता है। लेकिन इसके पीछे आपको कंसिस्टेंसी रखना बहुत ही जरूरी है आपको लगातार मेहनत करनी है। अगर आप एक हफ्ते में 4 वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपको यह कंसिस्टेंसी रखनी चाहिए आपके बीच में ऐसा नहीं करना चाहिए कभी दो हफ्ते में एक भी डाली तो कभी डाली ही नहीं।
आपको लगातार हर हफ्ते में चार वीडियो हाई क्वालिटी के साथ डालनी है, और वीडियो डालने के दिन भी तय करिए ताकि यूट्यूब का एल्गोरिथम आपकी वीडियो को समझ सके और सही ऑडियंस तक पहुंचा सके।
ऑडियंस को समझो और उन्हें अपनी तरफ इंटरेक्ट करें
आपके सब्सक्राइबर और आपका चैनल तभी ग्रो करेगा जब आपकी ऑडियंस आपके साथ जुड़ी रहेगी। इसके लिए आपको अपने वीडियो के कमेंट सेक्शन में लोगों द्वारा किए गए कमेंट का जवाब देना है उन्हें लाइक करना है जिससे यूजर आप पर खुश हो।
आपको पोल और कम्युनिटी पोस्ट डालनी है जिससे लोगों को हर जगह आपका कंटेंट दिखने लगेगा और आपको सब्सक्राइबर बनने के चांसेस बहुत अधिक बढ़ जाएंगे।
आपको एक चीज और करनी है जब आप अपनी वीडियो कोखत्म करेंगे तब लास्ट में आपको अपने Viewers से यह बात जरूर करनी है कि अगर आपको वीडियो पसंद आया तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों में भी इस वीडियो को शेयर करें ।
सोशल मीडिया का सहारा ले
आपको अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेना चाहिए, आज के समय पर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप फेसबुक जैसे कहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। यहां पर लोग बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं ।
आपको इंस्टाग्राम रील का सहारा लेना चाहिए, इंस्टाग्राम रील के माध्यम से आपको लोगों को बताना चाहिए और वहां आपको यह कहना चाहिए की ” पूरी वीडियो आपको यूट्यूब पर मिलेगी ” और आपको अपने यूट्यूब चैनल की लिंक इंस्टाग्राम बायो में डालनी है जिससे आप आपके सब्सक्राइबर इंस्टाग्राम के माध्यम से भी तेजी से बढ़ा सकते, ऐसे ही आप फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
पुराने वीडियो अगर अच्छी है तो उनके शॉर्ट्स बनाए
अगर आपकी पुरानी वीडियो अच्छी है तो आप उन्हें भी एडिट कर कर शॉर्ट्स बना सकते हैं, और वहां से अच्छे सब्सक्राइबर ले सकते हैं अगर आपकी कोई पॉडकास्ट वीडियो है या अन्य किसी भी नीच की वीडियो है तो आप उसे अच्छे से री एडिट कर के शॉर्ट्स में डाल सकते हैं और वहां से सब्सक्राइबर गेंन कर सकते हैं।
Conclusion
देखिए दोस्तों यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, अगर आप कंसिस्टेंसी के साथ अपना हंड्रेड परसेंट देकर कोई भी चीज करेंगे तो देखने वाले विवर्स को भी लगेगा कि अगला आदमी मेहनत करके वीडियो बनाया है और वह आपकी मेहनत को जरूर रिस्पेक्ट करेगा।
अगर आपकी वीडियो उनको पसंद आएगी तो हंड्रेड परसेंट वह आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा पाएंगे। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो कमेंट में अपना फीडबैक जरूर दीजिएगा और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।
FAQs:
1. क्या सिर्फ Shorts video डालकर सब्सक्राइबर बढ़ सकते हैं?
Ans – हां आप यूट्यूब पर सर्च वीडियो डालकर भी सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं क्योंकि शॉर्ट्स वीडियो कीयूट्यूब रीच ज्यादा देती है।
2. क्या हर वीडियो में सब्सक्राइब करने को कहना जरूरी है?
Ans – हां Call to Action से 20-30 % लोग ज्यादा सब्सक्राइब करते हैं।
3. क्या सब्सक्राइबर खरीदना ठीक है?
Ans – नहीं यह चैनल को नुकसान पहुंचा सकता है और YouTube पॉलिसी के खिलाफ है।
4. क्या हर दिन वीडियो डालना जरूरी है?
Ans – हर दिन नहीं, लेकिन आप एक शेड्यूल बना सकते हैं कि आपको किस-किस दिन पर और कितने बजे वीडियो डालनी है ।
आप हमारी इस पोस्ट को भी पढ़ सकते है जिससे आप अपने youtube विडियो पर व्यूज ला सकते है।
YouTube Par Views Kaise Badhaye: यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाए